Tesla Electric Car के मालिक होने का आपका सपना जल्द ही एक वास्तविकता होगी क्योंकि कंपनी प्रीमियम मॉडल एस और मॉडल एक्स से पहले अपने सबसे अधिक बिकने वाले मॉडल 3 के साथ अपनी भारत यात्रा शुरू करने के लिए तैयार है, जो वर्ष में बाद में उपलब्ध होगी और में 2022 की शुरुआत में।
टेस्ला मोटर्स एम्स्टर्डम के माध्यम से भारत में आने वाली बिजली कार-निर्माता कर लाभांश लाभ और पूंजीगत लाभ से संबंधित लाभ देगी, मॉडल 3 लगभग 60 लाख रुपये से शुरू हो सकता है। बेस स्टैंडर्ड रेंज प्लस मॉडल अब 423 किमी प्रति चार्ज की ड्राइविंग रेंज का दावा करता है, जबकि लॉन्ग-रेंज मॉडल 3 आपको एक सिंगल चार्ज पर 568 किमी रेंज दे सकता है।
CarDekho.com ने तीन टेस्ला मॉडल की कीमत को अपने संभावित आगमन के साथ सूचीबद्ध किया है: टेस्ला मॉडल 3 मार्च की शुरुआत में 60 लाख रुपये से, जुलाई में टेस्ला मॉडल एस 1.5 करोड़ रुपये से और मॉडल एक्स 202 की शुरुआत में 2 करोड़ रुपये से। हालांकि, टेस्ला द्वारा भारत आगमन की तारीखों और कीमतों का खुलासा नहीं किया गया है, जिसका अब बेंगलुरु में एक पंजीकृत कार्यालय है।
प्रभु राम, हेड-इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप (आईआईजी), सीएमआर के अनुसार, भारत पर टेस्ला के साहसिक दांव सुपरचार्ज करेंगे और देश की गतिशीलता को भविष्य में बदल देंगे। राम ने आईएएनएस को बताया, "अल्पावधि में, टेस्ला के प्रवेश से सरकार की नीतिगत पहलों को बढ़ावा मिलेगा, भारत में ईवी विनिर्माण को मजबूत करने, नए गतिशीलता स्टार्टअप को बढ़ावा मिलेगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ईवी के बुनियादी ढांचे को सक्षम बनाने के विकास को तेज करें।"
Tesla अपने भारत के संचालन को शुरू करने के लिए बेंगलुरु में एक कॉर्पोरेट कार्यालय स्थापित कर रहा है। कर्नाटक सरकार ने इससे पहले राज्य में टेस्ला को आमंत्रित करने के लिए एक मजबूत पिच बनाई थी। Tesla महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में अन्य राज्य सरकारों के साथ भी संपर्क में है। यह कदम भारत को उन देशों में से एक के रूप में चुनने के लिए भी खोलेगा जहां टेस्ला कार खरीदी जा सकती है।
लोग इसकी सबसे अधिक पसंद की जाने वाली कार ई मॉडल 3 ई को देख रहे हैं जो कि अल्ट्रा-हाई स्ट्रेंथ स्टील और गुरुत्वाकर्षण के कम ठोस केंद्र के साथ एक इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में जमीन से बनाया गया है। मॉडल 3 ने यूएस एनएचटीएसए (राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन) को हर श्रेणी में 5-सितारा सुरक्षा रेटिंग और अपनी ऊर्जा शोषक दुर्घटना संरचना, कठोर यात्री डिब्बे, अविश्वसनीय साइड इफेक्ट सुरक्षा और किसी भी पालकी के सबसे कम रोलओवर जोखिमों में से एक के साथ प्राप्त किया।
मॉडल 3 में डुअल मोटर ऑल-व्हील ड्राइव, 20-इंच ऊबर टरबाइन व्हील्स और परफॉर्मेंस ब्रेक और सभी मौसमों में कुल नियंत्रण के लिए कम सस्पेंशन का विकल्प है। एक कार्बन फाइबर स्पॉइलर उच्च गति पर स्थिरता में सुधार करता है, जिससे मॉडल 3 0-96 किमी से 3.1 सेकंड में तेजी लाने के लिए अनुमति देता है। सुपरचार्जर लोकेशन पर 15 मिनट का रिचार्ज करने पर यह 280 किमी तक जाने के लिए तैयार हो सकता है।
मॉडल 3 के अंदर किसी भी अन्य कार के विपरीत है। आप एक कुंजी के रूप में अपने स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं, और केंद्रीय 15-इंच टचस्क्रीन में सभी ड्राइवर नियंत्रणों तक पहुंच सकते हैं। सभी कांच की छत सामने से पीछे तक फैली हुई है, जिससे हर सीट से खुलेपन की भावना पैदा होती है। यूएस में, बेस मॉडल 3 वेरिएंट पर वारंटी चार साल या 50,000 मील (जो भी पहले आती है) और बैटरी और ड्राइव यूनिट पर वारंटी 8 साल या 120,000 मील (जो भी पहले आती है) है।
भारत ऊर्जा भंडारण गठबंधन (IESA) की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (EV) बाजार 2027 तक 63 लाख यूनिट प्रति वर्ष तक पहुंचने की उम्मीद है। उसी अवधि में बैटरी की मांग भी काफी हद तक बढ़ने वाली है। भारत में ईवी की बिक्री 2019-20 में 3.8 लाख इकाई थी, और वर्ष के दौरान ईवी बैटरी बाजार 5.4GW तक पहुंच गया। टेस्ला की एंट्री से ही ईवी सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा।
"दीर्घकालिक रूप से, भारत वर्तमान पारंपरिक गतिशीलता को छलांग लगाने और ई-गतिशीलता के लिए एक मजबूत नींव बनाने के लिए खड़ा है। विनिर्माण और सूचना प्रौद्योगिकी में भारत की उन्नत क्षमताओं के साथ, देश संभावित रूप से सफलता के लिए तैयार है, "राम ने कहा।